खूब खाएं, वजन घटाएं

खूब खाएं, वजन घटाएं

सेहतराग टीम

क्या ये हैरत की बात नहीं कि कुछ चीजों को खाने से आपको जितनी कैलोरी मिलती नहीं, उससे अधिक खर्च हो जाती है! अगर आप खाते हुए वजन कम करना चाहते हैं तो निगेटिव कैलोरी फूड आपके लिए वरदान है। 

कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जिन्हें आप चाहे जितनी मात्रा में खा लें मगर आपका वजन नहीं बढ़ेगा क्योंकि इन खाद्य पदार्थों को पचाने में उससे अधिक कैलोरी खर्च हो जाती है, जितना वे आपको देते हैं। इसलिए इन्हें निगेटिव कैलोरी फूड कहते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि इन चीजों में कैलोरी होती ही नहीं, मगर इन्हें खाने से आखिरकार आप जितनी कैलोरी लेते हैं, उससे अधिक खर्च कर डालते हैं। तो इसका मतलब है, दोनों हाथों में लड्डू! तो अब वजन कम करने के लिए किसी क्रैश डाइट की जरूरत नहीं। निगेटिव कैलोरी वाली चीजें खाइए और वजन घटाइए। अगर आप अपने शरीर को कष्ट दिए बिना अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको ये चीजें अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।

सावधानी: आमतौर पर किसी भी आलेख के अंत में उस आलेख से जुड़ी सावधानियां बताई जाती हैं मगर यहां हम इसे आरंभ में इसलिए दे रहे हैं क्‍योंकि निगेटिव कैलोरी फूड का अर्थ यह नहीं है कि आप सिर्फ यही खाकर रह जाएं। कोई भी आहार विशेषज्ञ आपको यही सलाह देगा कि आप अपने हेल्‍दी भोजन में इन्‍हें भी शामिल करें। यानी आप ज्‍यादा मात्रा में इन्‍हें खाएं और कम मात्रा में अपना नियमित भोजन करें। यानी अगर आप रोज 4 चपाती खाते हैं तो दो कम कर दें और बाकी दो की जगह नीचे बताई गई चीजों में कुछ को शामिल कर लें। इन्‍हें ज्‍यादा खा लें तो पेट भी भरा रहेगा और शरीर को नियमित काम करने के लिए जितनी कैलोरी की जरूरत है वह उसे चपाती दाल आदि से मिल जाएगी। आइए अब देखते हैं कि आप किन चीजों को अपने भोजन में नियमित रूप  से शामिल कर सकते हैं। 

सेलेरी या अजमोद 

जी, हां, यह वही है जिसके बीजों को आप अजवायन के नाम से जानते हैं जो हर भारतीय रसोई में जरूर पाया जाता है। सब्जी के रूप में यह भारत में अधिक प्रसिद्ध नहीं है। मगर इसके फायदे सुनकर आप जरूर इसे अपने आहार का हिस्सा बनाना चाहेंगे। यह सबसे प्रभावशाली निगेटिव कैलोरी फूड है, जिसमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसके अलावा, यह विटमिन ए, विटामिन सी और फोलेट का भी स्रोत है। इसके पत्तों को सलाद या सूप बनाकर खाया जा सकता है। इसके बीज यानि अजवायन हजारों सालों से आयुर्वेद में दवा के तौर पर इस्तेमाल होते हैं।

ग्रेप फ्रूट या चकोतरा

चकोतरा में हर 100 ग्राम सिर्फ 40 कैलोरी होती है और यह विटामिन सी, फोलिक एसिड तथा पोटैशियम का भंडार है। वजन घटाने के आपके लक्ष्य में मदद करने के अलावा विटामिन सी से समृद्ध चकोतरा जैसे फल कई बीमारियों में भी फायदेमंद होते हैं और आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार रखने में भी बड़ी भूमिका निभाते हैं।

बेरी

अगर खाते हुए वजन कम करना आपका मकसद है तो ये खट्टे-मीठे फल आप बेफिक्र होकर खा सकते हैं। रसबेरी, ब्लूबेरी और स्ट्राबेरी में बहुत कम कैलोरी होती है। ये शरीर में पानी के जमा होने से होने वाली सूजन को भी कम करते हैं और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। इन्हें खाने से आपका दिल भी खुश यानी स्वस्थ रहता है।

गाजर

गाजर में कम कैलोरी होने के अलावा कोलेस्ट्रॉल और सेचुरेटेड फैट भी कम होता है जिसके कारण आपका ब्लड प्रेशर भी काबू में रहता है। फाइबर का एक बढ़िया स्रोत होने साथ-साथ इसमें मौजूद विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, मैगनीज और पोटैशियम इसे खाने की और वजहें दे देता है।

टमाटर

हर 100 ग्राम टमाटर में मात्र 19 कैलोरी होती है। रसीला टमाटर फाइबर, पोटैशियम और विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत है। इसमें मौजूद लाइकोपीन एक एंटीऑक्सीडेंट है जो आपकी त्वचा को नुकसानदेह अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाता है। यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित कर सकता है।

खीरा

बहुत ही कम कैलोरी वाला खीरा भारतीयों की थाली में सलाद के रूप में अक्सर ही नजर आता है। मिनरल, विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर खीरा हाइड्रेटिंग तत्वों से भरा होता है। यह गर्मियों में शरीर में पानी का संतुलन बनाए रखने और उसे अंदर से ठंडा रखने में भी मदद करता है।

तरबूज

गर्मियों का एक और लोकप्रिय और स्वादिष्ट फल तरबूज बहुत ही कम कैलोरी के कारण वजन कम करने वालों के लिए वरदान है। इसमें मौजूद लाइकोपीन से आपका हृदय भी सुरक्षित रहता है। इसे खाने से इम्युनिटी भी बढ़ती है।

सेब

सेब को लेकर सेहत की कहावतें यूं ही नहीं बनी हैं। जब भी भूख लगे तो यह फाइबर से भरपूर फल आप बेहिचक खा सकते हैं। इसमें एक तरह का घुलनशील रेशा यानी सॉल्यूबल फाइबर पेक्टिन होता है जो वजन कम करने में मददगार होता है और धीरे-धीरे शुगर छोड़ते हुए शरीर में ब्लड शुगर का स्तर ठीक रखता है। फाइबर में समृद्ध होने के कारण कब्ज से पीड़ित लोगों को भी इसे अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।

तोरी या तुरई

तोरी सबसे असरदार निगेटिव कैलोरी फूड में से एक है क्योंकि इसके 100 ग्राम में सिर्फ 18 कैलोरी होती है। यह आपका पेट भी साफ रखता है और शरीर में पानी का संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। एक और दिलचस्प बात यह है कि तोरी हमारा मेटाबोलिज्म बढ़ाता है, जिससे फैट को जलाने में मदद मिलती है। इसमें घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होता है। इन दोनों से आपके शरीर को हानिकारक टॉक्सिन्स निकालने में मदद मिलती है। साथ ही इसमें मौजूद आयोडीन हमारे मेटाबोलिज्म को और बेहतर करता है।

ब्रोकोली

ब्रोकोली को वैसे ही सुपरफूड में नहीं गिना जाता। इसके अनगिनत फायदे आपको इसकी ओर धकेल ही देंगे। वजन कम करने में मदद करने के अलावा फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स में समृद्ध ब्रोकोली में कैंसर को दूर रखने वाले कुछ तत्व भी पाए जाते हैं।

लेट्यूस

सलाद में खूब इस्तेमाल होने वाले लेट्यूस के फायदे सुनकर आप रोज इसे इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे। इसके 100 ग्राम में सिर्फ 6 कैलोरी होती है, मगर विटामिन बी, फोलिक एसिड और मैगनीज में यह समृद्ध होता है।

पत्तागोभी 

वजन कम करने के इच्छुक लोगों को अपने सलाद में पत्तागोभी को जरूर रखना चाहिए। यह उन खाद्य पदार्थों में है, जिन्हें पचाने में शरीर को बहुत सी कैलोरी जलानी पड़ती है। साथ ही यह विटामिन और मिनरल का भी एक अच्छा स्रोत है। मगर यह ध्यान रखें कि पकाकर खाने पर इसके ज्यादातर गुण नष्ट हो जाते हैं। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो इसे सलाद के तौर पर ही खाएं।

अगर आप भरपेट खाते हुए अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो इन चीजों को अपने रोजमर्रा के आहार का हिस्सा बनाएं। 

 

इन्‍हें भी पढ़ें

इस सुपरफूड के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे

गुणों से है मालामाल रसोई में मौजूद ये छाल

इतना फायदेमंद है कि यहां के लोग जेब में रखते हैं एक आलू

अलसी के छोटे दानों के फायदे हजार

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।